S. P. U. College, Falna

AFFILIATED BY : JAI NARAIN VYAS UNIVERSITY, JODHPUR

MANAGED BY : SHRI PARSHWANATH UMMED JAIN SHIKSHAN SANGH, FALNA

ADMISSION RULES 2019-20

सत्र 2019-20 में प्रवेश जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय, जोधपुर/निदेशालय कॉलेज शिक्षा, राजस्थान, जयपुर द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप होंगे।

महाविद्यालय में कला, वाणिज्य, विज्ञान, कम्प्यूटर विज्ञान एवं प्रबन्ध संकाय में प्रवेश हेतु उपलब्ध सेक्शन निम्नानुसार है –
स्नातक
1. बी.ए. प्रथम वर्ष – 3 सेक्शन
2. बी.कॉम. प्रथम वर्ष – 2 सेक्शन
3. बी.एससी. प्रथम वर्ष – 2 सेक्शन
4. बी.सी.ए. प्रथम वर्ष – 1 सेक्शन
5. बी.एससी. (आई.टी.) प्रथम वर्ष – 1 सेक्शन
6. बी.बी.ए. प्रथम वर्ष – 1 सेक्शन

स्नातकोर
1. एम.एससी.(सी.एस.) प्रीवियस – 1 सेक्शन
नोट- प्रबन्ध संकाय में 20 से अधिक विद्यार्थियों का प्रवेश तथा शुल्क जमा होने पर ही बी.बी.ए. प्रथम वर्ष प्रारम्भ किया जायेगा।

प्रथम वर्ष/प्रीवियस में प्रवेश हेतु नियम :

  1. सभी संकाय के प्रथम वर्ष में (राज्य सरकार/जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय, जोधपुर द्वारा जारी प्रवेश-नीति के अनुरूप) बारहवीं में निर्धारित कला व वाणिज्य वर्ग में न्यूनतम 45 प्रतिशत तथा विज्ञान वर्ग में न्यूनतम 48 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले नये विद्यार्थियों को वरीयतानुसार प्रवेश दिया जायेगा।
  2. एम.एससी. (सी.एस.) प्रीवियस में (राज्य सरकार/जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय, जोधपुर द्वारा जारी प्रवेश-नीति के अनुरूप) बी.सी.ए. तथा बी.एससी. (आई.टी.) उŸार्ण विद्यार्थी ही प्रवेश ले सकेंगे।
  3. महाविद्यालय में प्रवेश की अन्तिम तिथि के पश्चात् कक्षा में स्थान खाली होने पर न्यूनतम प्रतिशत में 3 प्रतिशत की छूट देते हुए पूर्व में पंजीकृत प्रार्थना-पत्रों पर विचार किया जा सकेगा।
  4. किसी भी संकाय में प्रवेश के बाद संकाय/विषय परिवर्तन के आवेदन पर तभी विचार किया जायेगा जबकि इच्छित संकाय/विषय के स्थान रिक्त हो और इच्छित संकाय की कक्षा में इच्छुक विद्यार्थी के अंकों का प्रतिशत कम न हो।
  5. विषय परिवर्तन के लिये विद्यार्थी को मात्र एक विषय में परिवर्तन की अनुमति मात्र एक बार ही दी जायेगी।
  6. संकाय/विषय परिवर्तन की स्वीकृति की अन्तिम तिथि से 15 दिन की अवधि में 100/- रुपये परिवर्तन शुल्क जमा कराने पर दी जायेगी।

 

द्वितीय एवं तृतीय वर्ष/फाइनल में प्रवेश हेतु नियम :
इस महाविद्यालय के प्रथम वर्ष, द्वितीय वर्ष एवं प्रीवियस के नियमित उŸार्ण समस्त विद्यार्थियों को भी निर्धारित अन्तिम तिथि तक प्रवेश हेतु आवेदन-पत्र प्रस्तुत कर देना चाहिए। यदि उक्त तिथि तक परीक्षा परिणाम घोषित नहीं हुआ हो तो प्रोविजनल प्रवेश हेतु आवेदन-पत्र प्रस्तुत कर देना चाहिए। ऐसे विद्यार्थियों को यदि उनके विरूद्ध कोई आक्षेप नहीं है तो सामान्य रूप से प्रवेश दे दिया जायेगा। परीक्षा परिणाम विपरीत घोषित होने पर एवं प्रवेश हेतु अयोग्य पाये जाने पर शुल्क की राशि लौटा दी जायेगी।

पूरक परीक्षा के योग्य विद्यार्थियों के लिए प्रवेश हेतु नियम :
1. बारहवीं कक्षा में पूरक घोषित होने पर संबंधित विषय में न्यूनतम उत्तीर्ण  प्राप्तांक जोड़कर मेरिट आधार पर अस्थाई प्रवेश दिया जा सकेगा। परीक्षा परिणाम विपरीत होने पर शुल्क लौटाया नहीं जायेगा।
2. प्रथम, द्वितीय वर्ष व प्रीवियस में उत्तीर्ण तथा बकाया पेपर होने पर अगली कक्षा में प्रवेश के योग्य पाये जाने पर सत्र के प्रारम्भ में ही प्रवेश दिया जायेगा।

 

अन्य विशेष नियम :

  1. अन्य महाविद्यालयों से स्थानान्तरित होकर प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के लिए प्रतिशत की शर्तें एवं नियम वही लागू होंगे, जो आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा, राजस्थान, जयपुर/जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय, जोधपुर के अनुसार है।
  2. खेलकूद/सह-शैक्षणिक/शिक्षोत्तर  गतिविधियों की उपलब्धियों के बोनस अंक सरकार की प्रवेश-नीति के अनुरूप मेरिट हेतु जोड़े जायेंगे। अतः प्रमाण-पत्र संलग्न करें।
  3. अनुत्तीर्ण  विद्यार्थियों को पुनः प्रवेश नहीं दिया जायेगा।
  4. बारहवीं पश्चात् दो वर्ष से अधिक के अन्तराल वाले विद्यार्थियों को प्रवेश नहीं दिया जायेगा। दो वर्ष तक के लिए शपथ-पत्र संलग्न करे तथा छात्राओं के लिए छूट उपलब्ध है।
  5. बारहवीं कक्षा में 90 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को महाविद्यालय में प्रथम वर्ष में नियमित प्रवेश लेने पर प्रथम वर्ष के लिए ट्यूशन फीस में 50 प्रतिशत की छूट दी जायेगी।